Saturday , May 25 2019
Loading...
Breaking News

हग करना किसी रामबाण से नहीं कम जानिए इससे होने वाले ये अचूक फायदे

प्यार और अपनापन जाहिर करने के लिए जरुरी जरुरी होता है अपने पार्टनर को हग करना. हग करना मतलब जादू की झप्पी देना और सिर्फ पार्टनर ही नहीं बल्कि आप किसी को भी हग कर सकते हैं. ऐसा इसलिए क्योकि हग करना किसी रामबाण से कम नहीं है. जी हां… गले मिलने यानी हग करने को लेकर कई शोध हुए है और इन सभी के जरिए केवल एक ही बात सामने आई है कि इसके बड़े ही फायदे है. सर्वे के मुताबिक दिन में करीब 8 बार हग करना चाहिए क्योकि इससे कई ऐसे फायदे होते हैं जिसके बारे में हम आपको बता रहे हैं-

-रिपोर्ट्स की माने तो डीप हग करने से शरीर में रक्त संचार को बढ़ जाता है. साथ ही हग के दौरान थपकी और प्यार का अहसास आपको मजबूत बनाता है.

-यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया की माने तो अपने करीबियों से गले मिलने पर सभी दर्द में आराम मिलता है. इसके साथ ही हाथ पकड़ने से भी दर्द का अनुभव कम हो जाता है.

-दिल की सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है गले मिलना. जी हां… दिल को स्वस्थ रखने के लिए यह सबसे शानदार तरीका से है.

-गले मिलने से शरीर का रक्त संचार तेज हो जाता है और इस वजह से ब्लड प्रेशर और हार्ट डिजीज का रिस्क भी कम हो जाता है.

-वैसे तो गले मिलने से पार्टनर के बीच आपसी रिश्तों में गर्माहट तो आती ही है और साथ ही इससे संबंधों में भरोसा मजबूत होता है.

-गले मिलने से खराब मूड भी अच्छा हो जाता है.

-रिपोर्ट्स की माने तो हग करने से पार्टनर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और साथ ही गले मिलने की प्रक्रिया के दौरान ऐसे हार्मोंस का भी स्राव होता है जो की इंसानी शरीर में ब्लड सेल्स को बढ़ाते है जो आपको हेल्दी और तनाव मुक्त बनाता है.

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *